आपको ब्लॉगिंग क्यों शुरू करना चाहिए? ब्लॉगिंग करने के 10 असली फायदे

नमस्ते दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं ब्लॉगिंग क्यों शुरू करना चाहिए और ब्लॉगिंग करने के 10 असली फायदों के बारे में । ब्लॉगिंग करने के अन्य कई फायदे हैं लेकिन आज केवल कुछ ही पॉइंट्स (Points) को Cover करेंगे । इसके अलावा ब्लॉगिंग करने से हमारे लाइफ में कौन-कौन से बदलाव आते हैं उनकी चर्चा हमने अलग लेख पर कर रखी है उसकी लिंक आपको इस लेख के आखरी में मिल जाएगा ।

आज के इस लेख को मैंने दो हिस्सों में बांटा है :-
(1) आपको ब्लॉगिंग क्यों शुरू करना चाहिए
(2) ब्लॉगिंग करने के 10 असली फायदे ।

पहले हिस्से में हम उन फायदों को जानेंगे जिसके वजह से आपको ब्लॉगिंग शुरू करना चाहिए, दूसरे हिस्से में हम बात करेंगे ब्लॉगिंग करने के उन 10 असली फायदों के बारे में, क्योंकि ब्लॉगिंग करना तो कोई भी शुरू कर सकता है लेकिन उसे आगे बढ़ाना ही हमें असली फायदा देता है ।

आपको ब्लॉगिंग क्यों शुरू करना चाहिए?

आज के दिनों में ब्लॉगिंग के बारे में बहुत से चर्चाएं होती रहती हैं क्योंकि लोग ब्लॉगिंग के जरिए पैसा कमा पा रहे हैं और इंटरनेट में ऐसे कोर्स available हैं जिसके वजह से ब्लॉगिंग के बारे में बहुत सारे Ads बार-बार चलते रहते हैं । इसके वजह से लोग धीरे-धीरे ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी पा रहे हैं ।

आज के दिनों में बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग के Field में कूद चुके हैं । ब्लॉगिंग के Field में कूदने का सबसे बड़ा कारण है पैसा कमाना । जिसके बारे में हम तो बात करेंगे ही, साथ में ऐसे और फायदों के बारे में भी बात करेंगे, ताकि आपको पता चल पाए कि ब्लॉगिंग के जरिए भी बहुत कुछ किया जा सकता है ।

(1) इंटरनेट पर अपनी पहचान बनाने के लिए

आप अपने आसपास ऐसे लोगों को जानते होंगे जिनका पहुंच बड़े-बड़े लोगों के साथ होता है बड़े लोगों का मतलब ऐसे लोगों के साथ जो समाज में प्रभावशाली होते हैं ऐसे लोग जिनका सम्मान सभी लोग करते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने अपना पहचान बनाया है पहचान बनता है किसी काम को अलग और प्रभावशाली ढंग से करने से।

हम डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को जानते हैं मिसाइल मैन ऑफ इंडिया के नाम से, धोनी और विराट कोहली को जानते हैं क्रिकेट की वजह से । ऐसा ही आप भी इंटरनेट में अपना पहचान बना सकते हैं ।

(2) अपनी Brand बनाने के लिए

Brand यानी कि कोई नाम, Logo या कंपनी जो बाकी किसी और से अलग हो । आपको Brand का मतलब अच्छे से समझ में आता होगा ।

आप भी अपनी अलग पहचान यानी कि अपना Brand बना सकते हो, उसी तरह जैसे – अगर आपको वीडियो देखना होता है आप YouTube पर जाते हो, कोई चीजों के बारे में Detail में जानना होता है तो आप गूगल पर जाते हो और अगर किसी को आंखों में Problem है तो आप ऐसे डॉक्टर के पास जाएगा जो आंखों के Specialist हो ।

(3) पैसा कमाने का जरिया बनाने के लिए

आज बहुत से लोग पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग शुरू कर रहे हैं क्योंकि ब्लॉगिंग से पैसा कई तरह से कमाया जा सकता है ।

  • आप अपना कोई Product या Course बेंच के पैसा कमा सकते हो ।
  • आप चाहो तो किसी और के Product या Course को Promote करके Affiliate Marketing से पैसा कमा सकते हैं ।
  • जब आपके ब्लॉग पर बहुत से लोग आने लगेंगे तो आप Sponsorship से भी पैसा कमा सकते हैं ।
  • आप Google Adsense से अपने ब्लॉग पर Ads लगाकर पैसा कमा सकते हैं ।
  • आप किसी दूसरे लोगों के लिए भी ब्लॉग पोस्ट लिख के Freelancing से पैसा कमा सकते हैं ।

ऐसे ही और भी कई तरीके हैं जिसकी मदद से आप ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं । अगर आप चाहो तो, ब्लॉगिंग आपके लिए पैसा कमाने का एक जरिया बन सकता है ।

ब्लॉगिंग करने के 10 असली फायदे

अब जानते हैं 10 ऐसे असली फायदों के बारे में जो ब्लॉगिंग करने से मिलता है इन फायदों के अलावा भी कई फायदे हैं यह तो केवल ऐसे 10 Point है जो मुझे लगता है कि यह फायदा ब्लॉगिंग से मिलता है तो चलिए जानते हैं इनको एक-एक करके ।

(1) आपका ज्ञान बढ़ता है

एक प्रचलित कहावत है ज्ञान बांटने से ज्ञान बढ़ता है यह कहावत कहीं ना कहीं सही है क्योंकि जब आप ज्ञान किसी दूसरे व्यक्ति के साथ बांटते हैं तो वह ज्ञान की बात आपको लंबे समय तक याद रहती है जैसे कि एक टीचर को ज्ञान कि बातें याद रहते हैं ।

दूसरी बात जब आप किसी दूसरों को सिखाते हैं तो आपका तैयारी सिखाने वाले की जैसी होती है यानी कि आपका ज्ञान बाकी लोगों की तुलना में ज्यादा होता है । तभी आप किसी दूसरे को Detail में किसी चीजों के बारे में बता सकते हैं ।

ब्लॉगिंग करने के दौरान जब आप ऐसे Topic पर Article लिखते हैं जिसके बारे में आपको ज्यादा Knowledge नहीं होता, तो आपको उसके बारे में काफी ज्यादा Research करनी होती है ताकि हम Users को Quality Content दे सकें । इस दौरान हमें बहुत सी नई बातें सीखने को मिलता है जो वाकई में हमारा ज्ञान को बढ़ाता है ।

(2) लिखने की कला बेहतर होती है

दोस्तों हमें पता है हम जिस काम को लगातार करते हैं उसमें अच्छे बनते जाते हैं । अगर आप लगातार लिखेंगे तो आपका लिखने की कला बेहतर होगा । धीरे-धीरे आप कम समय में बेहतर शब्दों में अच्छी बातों पर लिख पाएंगे ।

जब आप लिखने में बेहतर हो जाएंगे तब आगे चलकर आप किताब भी लिख सकते हैं जिसकी बात हम नीचे करेंगे ।

(3) पहचान बनाने और भरोसा जितने के लिए

जब आपको ब्लॉक बड़ा ब्लॉक बनने लगेगा तब धीरे-धीरे लोगों में आपकी पहचान बनने लगी धीरे-धीरे आप लोगों का भरोसा जितने लगेंगे, इससे आगे चलकर आपको कई फायदे देखने को मिल जाएंगे । शुरुआत आपने ब्लॉगिंग से किया, लेकिन जैसा जैसा समय बीता जाएगा आपको पैसे कमाने और ब्लॉगिंग करना का Experience होता जाएगा ।

इसके बाद आप यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं जिसमें आप अपनी ब्लॉगिंग करने की Experience लोगों में बांटेंगे और ब्लॉगिंग करने के तरीके भी सीखा सकते हैं ।

(4) नए लोगों से जुड़ने का मौका मिलता है

जब आपके ब्लॉग का पहचान लोगों में बनने लगेगा, तब आपकी दोस्ती भी आपके Field के लोगों से होने लगेगी । जिनसे आपको नए तरीके और नए Tools के बारे में सीखने को मिल सकता है ।

वैसे ही जैसे आपके दोस्त होते हैं आपकी दोस्ती ज्यादातर ऐसे लोगों के साथ होती है जिसकी सोच या काम आपसे मिलते हैं ।

(5) आप लेखक बन सकते हैं

अगर आपको किसी Field के बारे में अच्छी Knowledge है तो आप अपनी E-book लिख सकते हैं ऐसा तब किया जा सकता है जब आपका लिखने का अच्छा Experience होगा और आपकी लोगों में पहचान होगा । जिसकी बात हमने तीसरे Point पर किया हुआ है ।

E-book लिखना आपके लिए तब बहुत आसान होगा क्योंकि अब तक आप हजारों Words के Articles अपने ब्लोग पर लिख चुके होंगे ।

(6) अपनी Course या Product बेंचने के लिए

आज बहुत से लोग हैं जो Blogging Course बनाकर बेंच रहे हैं जब आपका इतना experience हो जाएगा तो आप भी अपनी ब्लॉगिंग कोर्स बना पाएंगे । लेकिन ब्लॉगिंग कोर्स आपको उनसे बेहतर बनाना होगा ताकि लोगों से अच्छा Review मिल सके ।

Blogging Course में आप Basic से Advance सारी चीजों को Cover करेंगे । जब आपका Blogging Course बेहतर होगा, लोग आपके Community में शामिल होते चले जाएंगे ।

(7) ब्लॉगिंग आपको आज़ादी दे सकता है

ब्लॉगिंग आपके लिए income का source बन सकता है जिससे आप लाखों रुपए कमा सकते हो । ब्लॉगिंग आप कहीं से भी कर सकते, इसे करने के लिए आपको एक लैपटॉप और अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है ।

अगर आपके पास लैपटॉप नहीं है तब भी आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते हैं । आपको ब्लॉगिंग करने की इच्छा होनी चाहिए । लोग घर बैठे बैठे लाखों रुपए ब्लॉगिंग से कमा आ रहे हैं ।

(8) Top Blogger से जुड़ने का मौका मिलता है

जब आप टॉप ब्लॉगर की लिस्ट में आ जाते हैं तो आपको कई सारी Opportunity मिलते रहते हैं लोग Talks के लिए बुलाते हैं । आपका का नाम Top blogger में शामिल हो जाता है तब ऐसे में आपसे Top blogger भी जुड़ने लगते हैं ।

(9) खुद को Brand बनाने के लिए

दोस्तों आज के समय में लोग Personal Brand बनाने के बारे में बात कर रहे हैं क्योंकि अब लोगों को पता चल चुका है कि Brand की Value क्या होती है । लोग YouTube और ब्लॉगिंग के Field से भी Personal Brand बना रहे हैं और ऐसा आपको कई Blogger मिलेंगे जो खुद को बना लिया है ।

(10) बिज़नेस शुरू करने के लिए

अब आपके पास Knowledge और Experience दोनों है आप उससे बिज़नेस खड़ा कर सकते हैं । मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि मैंने लोगों को ऐसा करते हुए देखा है आज कई ब्लॉगर ब्लॉगिंग से शुरू करके बिजनेस खड़ी कर चुके हैं और उनका बिज़नेस भी अच्छा चल रहा है ।

मैं उम्मीद करता हूँ या जानकारी आपके लिए फायदेमंद था और आपको यह जानकारी अच्छा लगा होगा ।

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock